अरविंद तिवारी

चेन्नई/ वैश्विक कोरोना काल में ठप्प पड़ी क्रिकेट खेल गतिविधियों के बाद देश में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय सीरीज का आयोजन हो रहा है। भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज कल पांच फरवरी से चेन्नई में हो रहा है। दोनों ही टीमें वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में अपना स्थान पक्का करने के  लिये अपना सब कुछ दांव पर लगाने के लिये प्रतिबद्ध हैं। ये टेस्ट सीरीज कल 05 फरवरी से 09 फरवरी तक चेन्नई में भारतीय समयानुसार सुबह 09:00 बजे खेला जायेगा। चार मैंचों की सीरीज के पहले दो टेस्ट चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम (चेपाक) में खेले जायेंगे। दूसरा मैच भी चेन्नई में 13 फरवरी से शुरू होकर 17 फरवरी तक भारतीय समयानुसार सुबह 09:30 बजे से खेला जायेगा। सीरीज के अंतिम दो टेस्ट मैच 24 फरवरी से अहमदाबाद के मोटेरा सरदार पटेल स्टेडियम में खेले जायेंगे। यह सीरीज जैव सुरक्षित वातावरण में खेली जानी है। तीसरा टेस्ट 24 से 28फरवरी तक अहमदाबाद में भारतीय समयानुसार दोपहल 02:00 बजे और चौथा टेस्ट 04 मार्च से 08 मार्च तक अहमदाबाद में भारतीय समयानुसार 09:00 बजे से खेला जायेगा।
भारत दौरे से पहले इंग्लैंड टीम ने दमदार प्रदर्शन करते हुये टेस्ट सीरीज में 2-0 से श्रीलंका का सूपड़ा साफ कर दिया था। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर इंग्लैंड की टीम आत्मविश्वास के साथ भारत दौरे पर पहुंची है। श्रीलंका मेंदो मैचों की टेस्ट सीरीज में अपने बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट अपने भारत दौरे पर भी शानदार प्रदर्शन करना चाहेंगे। चेन्नई के चेपॉक मैदान की बात करें तो यहां पर इंग्लैंड के खिलाफ मेजबान भारत का शानदार रिकॉर्ड रहा है। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड ने अब तक नौ टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें से मेजबान भारत ने पांच जीते हैं, जबकि इंग्लैंड को तीन जीत नसीब हुई है , वहीं दोनों टीमों के बीच 1982 में खेला गया मैच ड्रॉ रहा था। भारत ने पिछली बार यहां इंग्लैंड के खिलाफ 2016 में खेला था, जब उसने पारी और 75 रनों से शानदार जीत दर्ज की थी। उस मैच में करुण नायर ने तिहरा शतक लगाया था और वीरेंद्र सहवाग के बाद वे टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने थे। बात करें चेन्नई की तो भारतीय टीम 32 टेस्ट मैच खेली है जिसमें 14 टेस्ट मैच जीतने में सफल रही है तो वहीं 06 टेस्ट मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा है, इसके अलावा 11 टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हुये हैं। चेन्नई के मैदान पर टेस्ट में सर्वोत्तम टीम स्कोर 07 विकेट पर 759 रन है जो भारतीय टीम ने दिसंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था , इसके अलावा न्यूनतम टीम स्कोर इस मैदान पर 83 रन है। वर्ष 1977 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में भारतीय टीम की पारी 83 रन पर आउट हो गई थी। चेन्नई में गावस्कर ने 12 टेस्ट मैच खेले हैं इस दौरान 1018 रन बनाने में सफल रहे हैं. गावस्कर के नाम चेन्नई में 3 शतक दर्ज है। वहीं अगर हम भारत और इंग्लैंड के बीच हुये कुल मैचों की बात करें तो भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक 122 टेस्ट मैच हुये हैं इन 122 मैचों में भारत सिर्फ 26 मैच जीत सकी है जबकि 47 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है और 49 मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुये हैं। दोनों देशों के बीच कुछ 33 सीरीज हुई जिसमें 19 बार इंग्लैंड ने और 10 बार भारत ने जीत दर्ज की वहीं 04 बार ड्रॉ के साथ सीरीज का अंत हुआ।

भारत में इंग्लैंड टीम का प्रदर्शन

भारत में इंग्लिश टीम ने 14 सीरीज खेली हैं लेकिन जीत का रिकॉर्ड काफी करीबी रहा है। इन 14 सीरीज में भारत ने 06 और इंग्लैंड ने 05 बार जीत को अपने नाम किया है जबकि दोनों देशों के बीच तीन सीरीज ड्रॉ रही है। पिछली बार जब इंग्लैंड ने भारत का दौरा किया था तब उसे हार का सामान करना पड़ा था लेकिन इस बार इंग्लैंड टीम मजबूत दिख रही है। अब यह देखना लाजिमी होगा कि इस बार आंकड़े किसकी तरफ जाते हैं। बता दें कि विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 10 मैच में कप्तानी में पांच जीते और चार मैच हारे हैं जबकि एक मैच ड्रॉ रहा है। जिसमें से पांच मुकाबले भारत में हुये और टीम इंडिया ने उनकी कप्तानी में चार मैच भारत में ही जीते।

इंडिया टीम – विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा। मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, आर अश्विन, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, एक्सर पटेल।

इंग्लैंड टीम — जो रूट (कप्तान), जोफ्रा आर्चर, मोइन अली, जेम्स एंडरसन, डॉम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, जैक क्रॉले, बेन फॉक्स, डैन लॉरेंस, जैक लीच, बेन स्टोक्स, ऑली स्टोन, क्रिस वोक्स।

टी-20 एवं वनडे सीरीज शेड्यूल

गौरतलब है कि आज से शुरू होने वाले चार टेस्ट मैच के अलावा भारत-इंग्लैंड दोनों ही टीम आपस में 05 टी-20 और 03 एकदिवसीय मुकाबले भी खेलेंगी।

टी-20 सीरीज

पांच मैचों की टी-20 सीरीज में पहला मैच 12 मार्च को सरदार पटेल स्टेडियम अहमदाबाद में भारतीय समयानुसार शाम 06.00 बजे से होगा। दूसरा टी20 मैच 14 मार्च को सरदार पटेल स्टेडियम अहमदाबाद में भारतीय समयानुसार शाम 06.00 बजे , तीसरा टी20- मैच 16 मार्च को सरदार पटेल स्टेडियम अहमदाबाद में भारतीय समयानुसार शाम 06.00 बजे , चौथा टी20 मैच 18 मार्च ओ सरदार पटेल स्टेडियम अहमदाबाद में भारतीय समयानुसार शाम 06.00 बजे और पांचवां टी20 मैच 20 मार्च को सरदार पटेल स्टेडियम अहमदाबाद में भारतीय समयानुसार शाम 06.00 बजे से शुरू होगा।

तीन मैचों की वनडे सीरीज

इसी तरह भारत-इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में पहला वनडे 23 मार्च को महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पुणे में भारतीय समयानुसार दोपहर 02:30 बजे से , दूसरा वनडे 26 मार्च को महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पुणे में भारतीय समयानुसार दोपहर 02:30 बजे से , तीसरा वनडे 28 मार्च को महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पुणे में भारतीय समयानुसार सुबह 09:30 बजे से शुरू होगा।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here