रायपुर/ कोरोना ने समूचे विश्व को अपनी चपेट में ले लिया है, भारत मे भी बहुत भयावह स्थिति है। इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च 21 के लॉक डाउन की घोषणा की है, तथा आम नागरिकों से इसका पालन करने के लिए लगातार अपील भी कर रहे हैं, इस वक्त देश प्रदेश की सरकारें पूरी तरह से सजग है, और जरूरी सेवाओं को छोड़कर अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को खुलने से 14 अप्रैल तक प्रतिबंधित कर दिया गया है। अब ऐसी स्थिति में कुछ लोग कालाबाज़ारी कर लाभ कमाने में लगे हुए हैं, तो वहीं कुछ ऐसे भले लोग भी हैं, जो लोगों बिना कालाबाज़ारी किये नागरिकों को जरूरी सामान उपलब्ध करा रहे हैं।

NNH’ नेशन न्यूज़ हिंदी डॉट कॉम ने इस विकट परिस्थिति में लगे लॉक डाउन में एक अभियान की शुरुआत है, जिसके तहत ऐसे कर्तव्य परायण लोगों के सम्मान स्वरूप समाचार किया किया जा रहा है, ताकि अन्य लोग भी इनसे प्रेरणा लेकर अपना कर्तव्य निभाएं।

ऐसे ही कर्तव्यनिष्ठ लोगों में से एक छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर तेलीबांधा नेताजी सुभाष चौक स्थित राजधानी मेडिकल के संचालक डॉ. नवीन इदवानी हैं, जो अपनी मेडिकल स्टोर पर मरीजों को निशुल्क देखते हैं, एवं उन्हें कम दर पर दवा भी उपलब्ध कराते हैं, वे कहते हैं कि जिस स्थान हमारा मेडिकल स्टोर है, यहां रोजाना शाम को सब्जी बाज़ार लगता है, एवं सब्जी बेचने वाले तथा बस्तियों में निवास करने वाले गरीब मजदूर हमारी दुकान आते हैं, एवं उन्हें निशुल्क प्राथमिक उपचार की सेवा प्रदान करते हुए उन्हें सुलभ व सस्ती दवा उपलब्ध कराना हमारा सामाजिक सरोकार है। उन्होंने NNH से बात करते हुए बताया कि अभी कोरोना महामारी के चलते लॉक डाउन घोषित है व लोगों को घर निकलने की सख्त मनाही है, इसलिए आपात स्थिति में हम लोगों को घर पहुंच सेवा भी प्रदान कर रहे हैं, इसके नगर निगम में भी अपना नाम सूचीबद्ध कराकर अपना मोबाइल व व्हाट्सएप नम्बर दिया है, ताकि आपात स्थिति में लोगों को जरूरी दवाएं आसानी से उपलब्ध हो सके, एवं लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग की अपील करते हुए हमारी मेडिकल स्टोर पर बिना मुनाफा कमाए मॉस्क का विक्रय किया जा रहा है।

इसी तरह रायपुर के आंनद नगर पर स्थित आंनद प्रोविजन स्टोर व सहयोग प्रोविजन स्टोर के संचालक शंकर आसुदानी भी सेवा प्रदान कर रहे हैं, लॉक डाउन के दौरान उनकी दुकान में न सिर्फ खाद्य पदार्थों की घर पहुंच सेवा की जा रही है, बल्कि उचित मूल्य के साथ बहुत सी वस्तुओं में अपने ग्राहकों को डिस्काउंट भी दे रहे हैं, उनका मानना है कि संकट की इस घड़ी में देश के प्रति हमारा भी कुछ दायित्व बनता है, इसलिए पीएम मोदी के आह्वान पर लॉक डाउन में दुकान खोलने की समयावधि के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बिना किसी कालाबाज़ारी के नागरिकों जरूरी सामान उपलब्ध करा रहे हैं।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here