अरविंद तिवारी

साबरमती आश्रम भी पहुंचे, गांधी जी को दी श्रद्धांजलि

ताजमहल देख हुए मंत्रमुग्ध

अहमदाबाद,आगरा/ अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और उनकी पत्‍नी मेलानिया ट्रंप ने अपने भारत दौरे की शुरुआत अहमदाबाद स्थिति साबरम‍ती आश्रम से किया। एयरपोर्ट से रोड शो करते हुये वे साबरमती आश्रम पहुँचे। जहाँ उन्‍हें खादी अंगवस्‍त्र दिया गया जिसे उन्‍होंने धारण किया। आश्रम पहुँचकर ट्रंप ने महात्मा गांधी को नमन किया और श्रद्धांजलि दी। इस दौरान पीएम मोदी एक-एक चीज अतिथियों को समझाते हुये नजर आये। ट्रंप और मेलानिया ने जब चरखा चलाने की इच्‍छा जाहिर की तो पीएम मोदी ने उन्‍हें समझाया कि इससे कैसे सूत काता जाता है। ये देखकर कई लोगों को हैरानी भी हुई। ट्रंप और मेलानिया ने चरखा चलाया और फिर पूरे आश्रम का भ्रमण किया, ट्रंप यह देखकर काफी प्रभावित हुए कि गांधीजी कितने साधारण जीवन जीते थे।

आश्रम से निकलने से पहले उन्होंने विजिटर्स बुक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिये संदेश लिखा। ट्रंप ने लिखा, ‘मेरे महान दोस्त प्रधानमंत्री मोदी का इस शानदार यात्रा के लिए शुक्रिया।
ट्रंप को आश्रम की ओर से कुछ उपहार दिये गये। इनमें महात्‍मा गांधी जी की बायोग्राफी, एक चरखा, तीन बंदरों वाली मार्बल की मूर्ति (बुरा न देखो, बुरा न कहो और बुरा न सुनो की प्रतीक) शामिल है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप साबरमती आश्रम के बाद मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित किया। यहां ट्रंप ने ‘नमस्ते-नमस्ते’ के साथ अपने संबोधन की शुरुआत करते हुये कहा, अमेरिका भारत का वफादार दोस्त बना रहेगा। मोटेरा स्टेडियम बहुत खूबसूरत है। शानदार स्वागत से सम्मानित महसूस कर रहा हूंँ। ट्रंप ने आगे कहा, “आपकी मेहमाननवाजी के लिये हम हमेशा आभारी रहेंगे। ट्रंप ने कहा, ‘जैसा कि हम अपने रक्षा सहयोग बनाये रखते हैं। अमेरिका भारत को धरती पर सबसे अच्छे सैन्य उपकरण देने के लिये तत्पर है। हम अब तक का सबसे बड़ा हथियार बनाते हैं। हम सर्वश्रेष्ठ बनाते हैं और हम अब भारत के साथ काम कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा, “पूरे विश्व में लोग डीडीएलजे और शोले जैसी बॉलीवुड फिल्मों, भांगड़ा और क्लासिक डांस को देखने में बहुत आनंद लेते हैं। आपके पास सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे महान क्रिकेटर भी हैं।

डोनाल्ड ट्रंप के संबोधन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका आभार जताया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, “ट्रंप ने भारत के प्रति अपने विशेष प्यार को हमेशा प्रदर्शित किया है। भारत और अमेरिका के बीच विश्वास मजबूत हुआ है। ट्रंप ने भारत का गौरव बढ़ाया है। आज भारत की सेनायें जिस देश के साथ सबसे ज्यादा युद्ध अभ्यास कर रही है, वह देश अमेरिका है।” मोटेरा स्टेडियम में दो मजबूत राष्ट्रों के प्रमुख के मौजूदगी में दोनों देशों का राष्ट्रगान बजाया गया। जिसके बाद पीएम मोदी ने नमस्ते ट्रंप का नारा लगाया। इस दौरान मंच पर पीएम मोदी, डोनॉल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप भी मौजूद रहे। मोटेरा स्टेडियम के कार्यक्रम के बाद ट्रंप परिवार ताजमहल का दीदार करने आगरा के लिये रवाना हो गये।

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में लोगों को संबोधित करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने परिवार के साथ आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पर पहुँचे। जहाँ उत्तरप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। इस दौरान ट्रंप और उनके परिवार का सैंकड़ों कलाकारों ‘मयूर नृत्य’ प्रस्तुत कर स्वागत किया। एयरपोर्ट से 14 किलोमीटर की दूरी तय करके उनका काफिला ताजमहल पहुँचा। ताजमहल जाते समय उनके काफिले के दोनो ओर सांस्कृतिक कार्यक्रम चल रहे थे। यह पहली बार है जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपनी पत्नी के साथ पूरी दुनिया प्रेम की निशानी के रूप में प्रसिद्ध ताजमहल का दीदार किया है।

इस दौरान ताजमहल का का सौंदर्य देखकर डोनाल्ड ट्रम्प मंत्र मुग्ध हुये। उन्होंने विजिटर बुक में इसके लिये – थैंक यू इंडिया के साथ संदेश लिखा कि ताज भारतीय संस्कृति की समृद्ध धरोहर है। ताजमहल भारतीय संस्कृति की विविधतापूर्ण सुंदरता है। ताजमहल का अवलोकन करने के बाद ट्रंप एयरपोर्ट से दिल्ली के लिये रवाना हो गये।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here