अरविंद तिवारी

नई दिल्ली, अहमदाबाद/ अहमदाबाद आने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिवसीय दौरे पर पत्नी मेलेनिया, बेटी इवांका और दामाद जरेड कुशनर के साथ आज पूर्वान्ह 11:55 बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुँचेंगे जहाँ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उनका स्वागत करेंगे। उसके बाद मोदी के साथ एयरपोर्ट से लेकर मोटेरा स्टेडियम 22 किलोमीटर लम्बा उनका रोड शो होगा। इस रोड शो को अहमदाबाद नगर निगम ने “इंडिया रोड शो” नाम दिया है जिसमें लाखों लोग उनका स्वागत करेंगे। रोड शो के बाद उनका दुनियाँ के सबसे बड़े और 800 करोड़ की लागत से बने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में “नमस्ते ट्रंप” का भव्य कार्यक्रम प्रस्तावित है। जहाँ दोनो नेता एक लाख से अधिक लोगों के जनसमूह को अमेरिका के ह्यूस्टन में आयोजित “हाउडी मोदी” की तरह भव्य कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इस स्टेडियम में एक लाख पच्चीस हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है और इसका निर्माण पूरा होने की कगार पर है। मोदी और ट्रंप के कार्यक्रम से पहले स्टेडियम में एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस स्टेडियम में ट्रंप के स्वागत के लिये सुरक्षा के लिये 25 IPS अधिकारी, 65 एसीपी, 22 पुलिस इंस्पेक्टर और 800 सब-इंस्पेक्टर समेत 10000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया जायेगा |  इतना ही नहीं हवाई सुरक्षा में करीब विमानों का काफिला भी रहेगा, काफिले में अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक जेट एयरफोर्स वन के अलावा छह और विमान में अलग-अलग हेलीकॉप्टर, कार और कार्गो भी होंगे। मेलानिया ट्रंप के साथ दस महिलाओं की एक टीम रहेगी जिसका नेतृत्व एक आईपीएस ऑफिसर करेगी। अहमदाबाद में ट्रंप तीन घंटे गुजारेंगे और सरकार इसके लिये 120 करोड़ रूपये खर्च कर रही है।

राष्ट्रपति ट्रंप का भारत में कार्यक्रम शेड्यूल

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप कल दोपहर 12:30 बजे मोटेरा स्टेडियम में लोगों को संबोधित करेंगे। दोपहर 03:30 बजे आगरा के लिये रवाना होकर शाम 04:45 बजे आगरा पहुंँचेंगे।शाम 05:10 बजे वे ताजमहल पहुँचकर वहां कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यक्रम में शामिल होने के बाद 06:45 बजे आगरा से रवाना होकर 07:30 बजे दिल्ली के पालमपुर एयरपोर्ट पहुँचेंगे। रात 08.00 बजे वे होटल मौर्य जायेंगे।

राष्ट्रपति ट्रंप का 25 फरवरी का कार्यक्रम

सुबह 09.55 बजे राष्ट्रपति भवन जायेंगे जहाँ स्वागत समारोह होगा। सुबह 10:45 बजे राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे। पूर्वान्ह 11:25 हैदराबाद हाउस जायेंगे। द्विपक्षीय बैठक के बाद साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस होगा। हैदराबाद हाउस में ही वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ लंच करेंगे। दोपहर 02:55 बजे सीईओ राउंड टेबल के लिये रुजवेल्ट हाउस यानी अमेरिकी दूतावास जायेंगे। शाम 04:00 बजे वे दूतावास के अधिकारियों और स्टॉफ से मिलेंगे और शाम 04:45 बजे होटल मौर्य पहुंँचेंगे। रात 07:25 बजे राष्ट्रपति भवन पहुँचकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे। और
रात 10:00 बजे वाया जर्मनी अमेरिका के लिये रवाना होकर दूसरे दिन अमेरिका पहुँचेंगे।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here